SBI Banking Fraud : अगर आपका देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) में खाता है ! तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ! इसलिये भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को अनाधिकृत लेनदेन की तुरंत रिपोर्ट करने की चेतावनी दी जाती है ! इसमें देरी से काफी नुकसान हो सकता है ! हाल के दिनों में देश में अपराध और डिजिटल धोखाधड़ी ( Digital Fraud ) मामले लगातार बढ़ रहे हैं ! फिशिंग और रैंसमवेयर अटैक से लेकर आइडेंटिटी थेफ्ट तक ऐसे कई तरीके हैं ! जिससे साइबर अपराधी इंटरनेट ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं ! डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं ( Online Banking Services ) का उपयोग करते समय ऐसे साइबर अपराधों से खुद को बचाना बहुत जरूरी है !
SBI Banking Fraud

SBI ( State Bank Of India ) ने ये तीन टोल-फ्री नंबर 1800112211, 18004253800, 08026599990 ग्राहकों की सुविधा के लिए जारी किए है ! अगर आपके साथ ऑनलाइन लेनदेन ( Online Banking Services ) के दौरान कोई डिजिटल धोखाधड़ी ( Digital Fraud ) होती है ! या होने की संभावना है ! ताकि ग्राहक धोखाधड़ी की स्थिति में इन नंबरों पर कॉल कर सकें ! फोन कर शिकायत कर सकते है ! और इससे उनकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा !
धोखाधड़ी पर बैंक को जल्द सूचित करे
SBI ( State Bank Of India ) ने हाल ही में कहा था ! कि अगर आपके खाते से कोई अनधिकृत लेनदेन होता है ! तो तुरंत बैंक द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर ( SBI Toll Free Number ) पर कॉल करें ! ताकि समय रहते उचित कार्रवाई की जा सके ! पिछले महीने, एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने जोर देकर कहा कि ग्राहक किसी भी अनधिकृत लेनदेन की सूचना जल्द से जल्द बैंक को दें ! बैंक ने कहा कि एसबीआई खाते से जुड़े किसी भी डिजिटल धोखाधड़ी ( Digital Fraud ) के मामले में, ग्राहक को जल्द से जल्द बैंक को सूचित करना चाहिए ! जिससे आप नुकसान से बच सकें !
धोखेबाजों से सावधान
SBI ( State Bank Of India ) ने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड ( Cyber Fraud ) से सावधान रहने की सलाह दी है ! ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए ग्राहक सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी ! एसबीआई के मुताबिक, ग्राहक टोल फ्री नंबर ( SBI Toll Free Number ) डायल करने के अलावा इंटरनेट बैंकिंग ( Internet Banking ) , एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और भीम एसबीआई पे सेवाओं से जुड़ी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं !
समाधान तुरंत किया जाएगा : SBI Banking Fraud
यदि SBI ( State Bank Of India ) बैंक को अनाधिकृत लेनदेन की शिकायत प्राप्त होती है ! तो वह डिजिटल धोखाधड़ी ( Digital Fraud ) वाले लेनदेन को रोकने के लिए तत्काल और पर्याप्त कदम उठाएगा ! जिससे अनाधिकृत लेनदेन ( Banking Transection ) होता है ! ग्राहक की शिकायत मिलते ही इसे तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा ! शिकायत प्राप्त होने पर, एसबीआई ग्राहक को पंजीकृत शिकायत संख्या और अन्य विवरण बताते हुए एक एसएमएस या ईमेल भी भेजेगा ! वहीं, एसबीआई का कहना है कि ग्राहकों से प्राप्त शिकायतों का 90 दिनों के भीतर समाधान किया जाएगा !
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