EPFO New Rules Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। साल 2022 तक EPFO ने बड़ी राहत दी है। अगर आपका EPF कट गया है तो आपके लिए इस अपडेट को पढ़ना जरूरी है। क्योंकि, इससे आपके क्लेम सेटलमेंट में आसानी होगी और बार-बार क्लेम रिजेक्ट होने पर भी आपको फायदा मिलेगा।
EPFO New Rules Update

सरकार ने ऐलान किया है कि सभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सब्सक्राइबर्स के अकाउंट क्लेम पर जल्द कार्रवाई की जाए. साथ ही, सब्सक्राइबर्स को अपने क्लेम जल्द मिलने चाहिए। साल 2022 खत्म होने को है, इससे पहले EPFO मेंबर्स के लिए यह बड़ी खबर है। आमतौर पर हमने देखा है कि किन्हीं कारणों से आपका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है और जरूरत के वक्त पैसा नहीं निकल पाता है।
Employees’ Provident Fund Organisation Update
रिजेक्ट होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, अब सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) को निर्देश दिया है कि अगर आवेदक का विवरण सही है तो अन्य कारणों से उनका दावा खारिज नहीं किया जाना चाहिए। सूत्रों की माने तो सभी EPFO दफ्तरों में इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके चलते अब निकासी के नियम बदल गए हैं।
ईपीएफ निकासी अब होगी आसान ( EPFO New Rules Update )
ईपीएफ खाताधारकों को साल 2022 के अंत तक बड़ा तोहफा मिला है। नए साल से खाताधारकों का EPFO क्लेम यूं ही खारिज नहीं होगा। लंबे समय से खाताधारकों की शिकायत रहती थी कि जब उन्हें जरूरत होती है तो उनका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के पैसे का क्या फायदा। निकासी के नियम ऐसे हैं कि उनकी निकासी अटक जाती है।
सरकार ने इस पर कार्रवाई करते हुए EPFO को निर्देश दिया है कि क्लेम खारिज न किया जाए। साथ ही क्लेम का इंतजार लंबा नहीं होना चाहिए। यदि प्रयास किए जाते हैं, तो दावे को जल्द से जल्द निपटाया जाना चाहिए। इन सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं।
EPFO Claim Status Rule : क्या है ईपीएफओ के लिए नया निर्देश
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफओ को सख्त हिदायत दी है कि दावों को जल्द बंद करने की जरूरत है। अगर दावे में कोई खामी है या कर्मचारी की ओर से दाखिल करते समय कोई गलती हुई है तो उसका फीडबैक जल्द दिया जाए. साथ ही उस गलती को सुधारने को कहा। इससे EPFO क्लेम सेटलमेंट कम समय में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा ईपीएफओ को अस्वीकृत दावों की समीक्षा करनी होगी और नियत समय में फिर से दावे की प्रक्रिया करनी होगी। नए नियमों के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) को कर्मचारी को खाते से जुड़ी सभी खामियां एक बार में बतानी होंगी, ताकि बार-बार दावे खारिज न हों।
Employees’ Provident Fund Organisation : कम अस्वीकृति होगी
श्रम मंत्रालय को लंबे समय से शिकायतें मिल रही हैं कि ईपीएफओ क्लेम खारिज करते हुए पूरी जानकारी नहीं देता है। सिर्फ एक लाइन में रिजेक्शन को हैंडल करता है। इसके बाद दोबारा क्लेम फाइल करने पर भी रिजेक्ट होने के चांस रहते हैं। यदि EPFO खाताधारक को एक ही बार में सभी दोषों का पता चल जाए, तो वह उन्हें ठीक करवा सकेगा और दावा कर सकेगा। इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में क्लेम बार-बार रिजेक्ट नहीं होगा।
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