Income Tax E-filing Service : ITR फाइल करना हुआ आसान, देखे कैसे

Income Tax E-filing Service : इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) के ई-फाइलिंग पोर्टल पर अब तक साल 2021-22 के लिए 2 करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल ( ITR Filling ) किए जा चुके हैं ! आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी है ! इनकम टैक्स इंडिया ने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने वालों से अपील की है कि आप इनकम टैक्स पोर्टल incometax.gov.in पर जाकर अपना ITR फाइल कर सकते हैं !

Income Tax E-filing Service

Income Tax E-filing Service
Income Tax E-filing Service

इतना ही नहीं आम लोग इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइल करने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) पर भी जा सकते हैं ! इनकम टैक्स पेयर यूज ई-फाइलिंग से भर सकेंगे अपना इनकम टैक्स रिटर्न ई-फाइलिंग ( ITR E-Filling ) के जरिए ! आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक संस्था कॉमन सर्विस सेंटर  देश भर के शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में स्थित अपने 75 हजार से अधिक केंद्रों में ई-फाइलिंग सेवा प्रदान कर रही है !

इस साल 25 लाख लोग सीएससी से दाखिल करेंगे आईटीआर

कॉमन सर्विस सेंटर के प्रबंध निदेशक डॉ. दिनेश त्यागी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि इस साल हम देश भर में अपने 75 हजार से अधिक केंद्रों पर ई-फाइलिंग ( ITR E-Filling ) की सुविधा प्रदान कर रहे हैं ! हालांकि हम साल 2015 से आयकर विभाग ( Income Tax Department ) के जरिए लोगों को यह सुविधा मुहैया कराते आ रहे हैं ! साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अब तक देश भर में दस लाख से अधिक लोगों ने कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) के माध्यम से ई-फाइलिंग सेवा का लाभ उठाकर अपना रिटर्न ( Income Tax Return ) दाखिल किया है ! इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम नागरिकों को विशेष सुविधाएं दे रहे हैं !

सीएससी से आईटीआर कैसे दाखिल करें ( Income Tax E-filing Service )

साथ ही डॉ ! दिनेश त्यागी ने बताया कि ई-फाइलिंग ( ITR E-Filling ) सेवा के लिए आयकर दाताओं को अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, आवासीय पते का प्रमाण, आय के स्रोत की जानकारी और बैंक विवरण अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर ले जाना चाहिए ! क्या होगा ! वहां अपना सारा डेटा चलाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) को पोर्टल में फीड किया जाएगा ! इसके बाद संबंधित इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) व्यक्ति के पास उसके फोन पर एक कॉल आएगी ! यह उन दो कंपनियों से होगा जिनके साथ हमारा समझौता है ! फिर वे अन्य जानकारी एकत्र करेंगे, जिससे उनकी ई-फाइलिंग पूरी हो जाएगी !

आईटीआर 3-7 दिनों में दाखिल किया जाएगा

आयकर विभाग ( Income Tax Department ) समाचार अंत में उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 3 से 7 दिन में ITR फाइल कर दी जाएगी ! साथ ही इसे ई-वेरीफाई भी किया जाएगा ! ई-फाइलिंग ( ITR E-Filling ) की स्वीकृति के बारे में आयकर ( Income Tax Return ) दाताओं को उनके मेल और एसएमएस पर सूचना मिलेगी ! इसके बाद 20-25 दिनों में संबंधित व्यक्ति को मेल पर गणना आदि प्राप्त हो जाएगी ! वहीं, टीडीएस का पैसा संबंधित व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा !

पोर्टल को लेकर आ चुकी हैं शिकायतें ( Income Tax E-filing Service )

इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) के ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in को लेकर भी कई शिकायतें मिली हैं ! इनकम टैक्स का यह पोर्टल 7 जून 2021 को लॉन्च किया गया था ! शुरुआती दौर में करदाताओं को पोर्टल पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था ! लेकिन पोर्टल तैयार करने वाली कंपनी इंफोसिस को आयकर विभाग ( Income Tax Department ) सरकार की फटकार लगी! और पोर्टल में सुधार की समय सीमा तय करने के बाद पोर्टल में सुधार हुआ ! इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल के पूर्व जज गोपाल केडिया का भी मानना है कि नए इनकम टैक्स पोर्टल में! जो दिक्कतें पहले थीं, वे कम हुई हैं ! पोर्टल में सुधार किया गया है ! पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल ( ITR Filling ) नहीं किया जा सकता था लेकिन अब टैक्सपेयर्स रिटर्न आसानी से फाइल कर पा रहे हैं! और रिफंड भी जल्दी मिल रहा है !

यूजर फ्रेंडली बनाना है नए पोर्टल का मकसद

इंफोसिस को पुराने ई-फाइलिंग ( ITR E-Filling ) पोर्टल को बदलने और आयकर रिटर्न ( Income Tax Return ) की! प्रोसेसिंग को 63 दिन से घटाकर एक दिन करने के लिए! एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल ( E-Filling Portal ) विकसित करने के लिए 4,200 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला ! नए पोर्टल का उद्देश्य पोर्टल को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना और रिफंड में तेजी लाना है !

31 दिसंबर है IT Return भरने की आखिरी तारीख 

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्त को इंफोसिस के अधिकारियों को वित्त मंत्रालय में तलब कर! नए आयकर विभाग ( Income Tax Department ) पोर्टल में गड़बड़ी पर नाराजगी जताते हुए ! 15 सितंबर तक नए पोर्टल की सभी खामियों को दूर करने का निर्देश दिया था ! टैक्सपेयर्स की समस्या को देखते हुए सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइलिंग की! आखिरी तारीख 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2022 करने का ऐलान किया है !

CISF Salary Slip डाउनलोड कैसे करें, CISF Pay Slip, Employee Login
LIC Money Back Policy 20 Year : छोटी बचत बड़ा फायदा, सुरक्षित निवेश के साथ