सरकार ने बढ़ाई SSY की ब्याज दर










SSY Scheme Interest Rate 2023 : बेटियों को आगे बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) चला रही है! जिसमें केवल बेटियों के नाम पर बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोले जा सकते हैं ! जिसके लिए सरकार द्वारा तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है ! सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही 2023 के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) में ब्याज दर बढ़ा दी है ! अब सरकार बेटियों को सालाना 8 फीसदी ब्याज दर प्रदान करेगी ! इसमें पहले अप्रैल से जून तिमाही तक 7.60 फीसदी ब्याज मिलता था ! जिसे अब बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है !

SSY Scheme Interest Rate 2023

SSY Scheme Interest Rate 2023

SSY Scheme Interest Rate 2023

इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के जरिए बेटियों की पढ़ाई और शादी का खर्च उठाया जा सकता है. क्योंकि सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में 18 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है. बेटी के 21 साल की होने पर खाते से रकम निकाली जा सकती है. सरकार इसमें ब्याज दर को संशोधित करती रहती है. साल 2024 की पहली तिमाही के लिए सरकार ने ब्याज में 40 बीपीएस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है ! अगर कोई माता-पिता अपनी बेटी के जन्म के साथ ही उसके नाम पर SSY योजना में निवेश करना शुरू कर देते हैं, तो उन्हें अगले 15 साल तक निवेश करना होगा। अगर कोई बेटी के नाम पर हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करता है तो बेटी 21 साल की होने पर करोड़पति बन जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे कैसे जमा करें : SSY Scheme Interest Rate 2023

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में 15 साल के लिए पैसा निवेश किया जाता है. इस योजना के तहत आप खाते में नकद, चेक, ड्राफ्ट या किसी ऐसे साधन के माध्यम से पैसा जमा कर सकते हैं जो बैंक द्वारा आसानी से स्वीकार किया जाता है। इसके लिए आपको जमाकर्ता और खाताधारक का नाम लिखना होगा। सुकन्या समृद्धि खाते में आप इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर मोड के जरिए भी पैसा जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद होना चाहिए. अगर आप सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में ड्राफ्ट या चेक के जरिए पैसा जमा करते हैं तो क्लियर होने के बाद आपको इस पर ब्याज दिया जाएगा. वहीं अगर ई-ट्रांसफर के जरिए पैसा जमा किया जाता है तो यह गणना जमा करने के दिन से की जाएगी !

SSY योजना के तहत खाता कहां खोलें?

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत खाते मुख्य रूप से डाकघरों में खोले जा सकते हैं। इसके अलावा आप सरकारी बैंकों के माध्यम से भी इस योजना के तहत सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलकर निवेश कर सकते हैं। कुछ प्रमुख बैंकों के नाम जिनमें आप सुकन्या समृद्धि योजना के लिए खाता खुलवा सकते हैं।

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • इंडियन बैंक
  • पोस्ट ऑफ़िस

Sukanya Samriddhi Yojana के लिए पात्रता

  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) केवल माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा बालिका के नाम पर खोला जा सकता है।
  • खाता खोलते समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • एक बालिका के लिए एक से अधिक खाता नहीं खोला जा सकता है।
  • एक परिवार की केवल दो बेटियों के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है।
  • इस योजना के तहत गोद ली हुई बेटी के नाम पर भी सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है !

सुकन्या समृद्धि योजना 2023

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता या कोई अन्य अभिभावक बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं। और इस सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना के तहत सरकार अब 7.6 फीसदी ब्याज का लाभ दे रही है. इस योजना के तहत एक परिवार की केवल दो बेटियों का ही खाता खोला जा सकता है। आप कैश, चेक, ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के जरिए पैसा जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत आपको केवल 15 साल तक पैसा जमा करना होगा ! उसके बाद अगले 6 साल तक कोई पैसा नहीं देना होगा।

Ladli Behna Yojana 6th Kist : सरकार करेगी आज जारी 6वी क़िस्त, देखे लिस्ट में किसका आया नाम









Source link

Leave a Comment